जिले के बारे में

रांची, झारखंड की राजधानी रांची और बुंदू उपखंडों में विभाजित है और प्रत्येक उपखंड को आगे ब्लॉक, पंचायत और गांवों में विभाजित किया गया है। इसमें 18 ब्लॉक और 305 पंचायत शामिल हैं। रांची उपखंड के तहत, 14 ब्लॉक हैं और बुंडू उपखंड में 4 ब्लॉक हैं।

रांची, अपने आधुनिक रूप में, भारतीय राज्य झारखंड की राजधानी है। ज्यादातर भारतीय जानते हैं कि पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी एमएस धोनी के गृहनगर है | शहर में एक मध्यम जलवायु होती है और अविभाजित बिहार के समय से गर्मियों की राजधानी है। इसे “जलप्रपातों का शहर” के रूप में जाना जाता है।

रांची, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों के छात्रों के लिए भी एक लोकप्रिय शैक्षणिक गंतव्य है। कई छात्र यहां अपने वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा के लिए आते हैं, और इसमें कुछ प्रतिष्ठित संस्थान भी हैं जैसे कि बीआईटी मेसरा, आईआईएम, एनआईएफएफटी, एनयूएसआरएल, सीआईपी, आरआईएमएस आदि। इसमें एचईसी, सीसीएल और सेल जैसी कुछ महत्वपूर्ण सरकारी संगठनों के प्रमुख कार्यालय हैं। । यह गुणवत्ता के खेल के बुनियादी ढांचे के लिए भी जाना जाता है क्योंकि विभिन्न प्रकार के खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम हैं।

यदि आप एक प्रकृति के शौकीन हैं, तो शहर पर्यटन स्थलों के साथ भरी हुई है। शहर से 70-100 किमी की दूरी के भीतर कई झरने, पहाड़ियों और जंगलों हैं।