बंद करे

अर्थव्यवस्था

झारखंड की राजधानी रांची, तीव्र गति से बढ़ रही है और विस्तार कर रही है। वृद्धि हुई आर्थिक गतिविधियों और बुनियादी ढांचे के विकास के कारण व्यापक शहरीकरण हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों का विस्तार हो रहा है। भूमि उपयोग नीतियों में बदलाव के कारण शहर के आसपास के इलाकों में अधिक क्षेत्रों को जोड़ा जा रहा है। रांची को पूंजी की स्थिति के साथ सम्मानित होने के बाद, बढ़ती आबादी की आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता है।

आसानी से उपलब्ध जनशक्ति , प्रतिष्ठित तकनीकी , प्रबंधन और शैक्षिक संस्थानों , अच्छी परिवहन और संचार सुविधाएं और बिजली की स्थिति में सुधार, उद्यमियों के लिए आरआईए (रांची औद्योगिक क्षेत्र) क्षेत्र आकर्षक बनाता है लोगों के लाभ के लिए पर्याप्त रोजगार , ढांचागत और संस्थागत सुविधाओं को उत्पन्न करने के प्रयास किए जा रहे हैं। शहरीकरण के इस युग में, औद्योगिकीकरण और आधुनिकीकरण , वर्तमान पर्यावरण को संरक्षित और संरक्षित करने के लिए नहीं भूलना चाहिए । रांची शहर के लिए एक सतत और पर्यावरण -अनुकूल विकास का तरीका आवश्यक है।

रांची में व्यापार, वाणिज्य और व्यापार

झारखंड की राजधानी होने के नाते रांची राज्य में व्यापार और वाणिज्य का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। उच्च साक्षरता दर , मेहनती लोगों, स्थिर राजनीतिक वातावरण और बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होने से इस क्षेत्र में व्यवसाय के विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण बना है। सरकार रांची शहर में निवेश आकर्षित करने के लिए आकर्षक योजनाएं दे रही है। सभी प्रकार के व्यवसाय छोटे-से-दैनिक ज़रूरत की दुकानों , चिकित्सा दुकानों , उच्च अंत ब्रांडेड स्टोरों के लिए तैयार वस्त्रों से रांची में मिल सकते हैं। कई प्रीमियम ब्रांड, फास्ट-फेड चेन और मल्टीप्लेक्स ने रांची में दुकान लगाई है। उपभोक्ता के बढ़ते खर्च की शक्ति के साथ कई मॉल और मल्टीप्लेक्स भी रांची में अच्छा कारोबार कर रहे हैं। रांची में कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों , सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और निजी लिमिटेड कंपनियां हैं , जो अच्छे रोजगार के अवसर प्रदान करती हैं। रांची शहर इस प्रकार नए उद्यमियों के लिए पर्याप्त व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है कामकाजी पेशेवरों के लिए रोजगार के अवसर .

रांची में खनिज और प्राकृतिक संसाधन

रांची जिला समृद्ध प्राकृतिक और खनिज संसाधन है। रांची शहर एक बड़े और हरे जंगल क्षेत्र से घिरा हुआ है, जो निर्माण, फर्नीचर, मैच बॉक्स, पेपर, रेयान, रेलवे चप्पल, लकड़ी के ध्रुव आदि जैसे बड़ी संख्या में उद्योगों को कई बुनियादी कच्चे माल प्रदान करता है। वन उत्पादन हो सकता है दो श्रेणियों में वर्गीकृत: प्रमुख उत्पाद जिसमें लकड़ी से लकड़ी, जैसे बांस, महुआ, शिशम, कुसुम, आम, जामुन, साल, इम्ली, गामर आदि शामिल हैं। छोटे उत्पाद हैं हर, बेहर, केंडू पत्ता, साल बीज, करंज बीज, महुआ पट्टा, आदि, इन उत्पादों में औषधीय और वाणिज्यिक मूल्य है। रांची के ग्रामीण इलाके की उपजाऊ भूमि में लाल और पीले मिट्टी के साथ-साथ कुछ मात्रा में रेत शामिल है। सिंचाई उद्देश्य के लिए पानी स्वर्णरेखा, कोयल और दामोदर जैसे नदियों से खींचा जाता है।

रांची में उद्योग

झारखंड राज्य में रांची एक महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्र बन गया है। वन और खनिज संसाधनों के अच्छे भंडार की उपस्थिति के कारण मध्यम और बड़े पैमाने पर उद्योग स्थापित करने के लिए एक अच्छी जगह माना जाता है। रांची में मौजूद बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग और खनन उद्योग, रांची की आबादी के एक बड़े हिस्से को रोजगार के अवसर प्रदान करते हैं। मौजूदा ग्रामीण उद्योग जैसे सिरीकल्चर, हैंडलूम, हस्तशिल्प, खादी, वस्त्र इत्यादि को ग्रामीण और आजीविका देने के लिए भी बढ़ावा दिया और विकसित किया जा रहा है। जनजातीय आबादी जिला प्रशासन उद्योगों को आधुनिकीकरण / तकनीकी उन्नयन के मामले में मदद करता है, जो आवश्यक सामान्य सुविधाएं, उत्पाद डिजाइन, विपणन सहायता इत्यादि प्रदान करता है ताकि उन्हें विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके। रांची से कुछ प्रमुख निर्यात योग्य वस्तुओं भारी मशीनरी और उपकरण, लाख, खनिज, मिट्टी के बरतन, आईटी और परामर्श सेवाएं हैं।

भारी इंजीनियरिंग निगम, धुरु, रांची

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड, रांची

मेटलर्जिकल कंसल्टेंट लिमिटेड, दोरांडा, रांची

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड, हिनो, रांची

केंद्रीय खनन & amp; योजना डिजाइन लिमिटेड, कंक रोड, रांची

रांची अशोक बिहार होटल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, दोरांडा, रांची

भारत संचार निगम लिमिटेड, रांची

रांची में मेजर स्टेट पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स

सिकिडिरी हाइड्रो पावर प्लांट (झारखंड राज्य विद्युत बोर्ड), रांची

रांची औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण, रांची

झारखंड राज्य पर्यटन विकास निगम, रांची

झारखंड राज्य जनजातीय विकास निगम, रांची

झारखंड राज्य अनुसूचित जनजाति विकास सहकारी समिति, रांची

झारखंड राज्य अनुसूचित जनजाति विकास सहकारी समिति, रांची

झारखंड सरकार टूल रूम एंड ट्रेनिंग सैंटर, तातिसिल्वा रांची